SIP Calculator: 15 साल में करोड़पति बनना है तो करानी होगी इतने रुपये की एसआईपी, निवेश करना है आसान

Last Updated on March 1, 2023 by Swati Disuza

SIP Calculator: 15 साल में करोड़पति बनना है तो करानी होगी इतने रुपये की एसआईपी, निवेश करना है आसान

SIP Calculator: If you want to become a millionaire in 15 years, then you will have to do SIP of this much rupees, investing is easy

SIP Calculator: आप म्युचूअल फंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी एसआईपी के जरिये निवेश अभी से शुरू कर सकते हैं. अगर आज से मंथली एसआईपी की शुरुआत की जाए तो तय लक्ष्य में आप मोटा कॉर्पस तैयार कर सकते हैं.

SIP Calculator: पैसे से पैसा बनाना हर कोई चाहता है. लेकिन बिना स्मार्ट स्ट्रैटेजी के यह आसान नहीं होता. अगर आप उन निवेशकों में से हैं जो अनुशासन में रहकर निवेश जारी रख सकते हैं तो आप 15 साल के भीतर करोड़पति भी बन सकते हैं. इसके लिए आप म्युचूअल फंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी एसआईपी के जरिये निवेश अभी से शुरू कर सकते हैं. अगर आज से मंथली एसआईपी की शुरुआत की जाए तो तय लक्ष्य में आप मोटा कॉर्पस तैयार कर सकते हैं. यहां हम एक मोटा-मोटी एसआईपी (SIP) कैलकुलेशन को समझने की कोशिश करते हैं. 

अगर आप 15 साल में खुद को करोड़पति बनना देखना चाहते हैं तो आपको अभी से इसकी शुरुआत करनी होगी. एक्सिस बैंक एसआईपी कैलकुलेटर (Axis Bank SIP Calculator) के मुताबिक, अगर कोई निवेशक आज से अगले 15 साल में करोड़पति बनने की चाहत रखता है तो एसआईपी के जरिये भी उसका यह सपना पूरा हो सकता है. एसआईपी कैलकुलेटर में औसतन 12 प्रतिशत रिटर्न के आधार पर कैलकुलेशन किया जा सकता है. एक्सिस बैंक एसआईपी कैलकुलेटर के मुताबिक, इस आधार पर हर महीने 20,017 रुपये की मंथली एसआईपी करानी होगी. इससे आप 15वें साल करोड़पति बन जाएंगे. 

कैलकुलेशन (Axis Bank SIP Calculator) के मुताबिक, अभी से हर महीने 20,017 रुपये मंथली एसआईपी (SIP) कराने पर 15वें साल आपके पास कुल 1,00,00,097 रुपये होंगे. इसमें आपके द्वारा निवेश की गई राशि 36,03,060 रुपये शामिल है.यानी आपको कुल रिटर्न 63,96,940 रुपये मिलते 

एसआईपी के जरिये निवेश (SIP Investment) का कैलकुलेशन निवेशक की तरफ से चुनी गई निवेश की शैली के आधार पर किया जाता है. ऐसे कैलकुलेशन में कंजरवेटिव इन्वेस्टर के 12.5% सालाना की प्रीटैक्स दर पर मानी जाती है. मॉडरेट निवेशक के लिए यह 14.5% सालाना और एग्रेसिव इन्वेस्टर के लिए यह 17% सालाना माना जाता है. जानकारों का मानना है कि आप जो भी निवेश करें इसके लिए अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह लेकर फैसला करें.

Leave a Comment